कैसे ब्लॉग बनाये ?How to make blog ?

क्या आपको भी ब्लॉगर बनना है ? जी ये सवाल बहुत से लोग मुझसे अक्सर पूछते है। आसान सा सवाल है पर क्या आपको पता है कि जितना आसान सवाल ब्लॉगर है, उससे कहीं ज्यादा कठिन सवाल ब्लॉगर में सफलता पाना होता है। अब पूछो ऐसा क्यों ? ऐसा इसलिए , जब आप ब्लॉगर बनने जाते है तो आपके पास बहुत सी जानकारी नहीं होती है। जैसे ब्लॉग कब ,कैसे ,क्यों और किस लिए बनाये। आज कल ब्लॉगर एक हौआ सा हो गया है। बस इतना पता है Blogger बन जाओ और लाखों रूपए कमाओ। यारों एक बात कहूं, ब्लॉगर बनना एक प्रोफेशन जैसा है। इस पर काम करना आसान तो है पर स्मार्ट वर्क करना काफी ज्यादा मुश्किल है। मेरा मतलब आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए काफी मेहनत करनी होगी। मेरा अनुभव काफी पुराना है क्योंकि जब हमने ब्लॉग शुरू किया था तो एक साल तो सिर्फ इसके नियम समझने में ही बीत गए थे। अगर आप सही मायने में ब्लॉगर बनना चाहते है तो सिर्फ पोस्ट लिखने से आपके ब्लॉग पर विजिटर नहीं आएंगे। आपको फुल SEO सीखना पड़ेगा। जब आप SEO करना सीख जायेंगे तब आपके ब्लॉगर पर विजिटर आना शुरू हो जायेंगे। 
SEO से अभिप्राय है की आपका ब्लॉग या वेबसाइट GOOGLE SEARCH ENGINE में आसानी से लोग खोज सकें। जब आप इस गुर को सीख जायेंगे उस दिन से आपके ब्लॉग पर विजिटर धीरे-धीरे आना शुरू हो जायेंगे। आपको ये भी पता होना चाहिए कि ब्लॉगर कभी भी एक दिन में हज़ारों की संख्या में विजिटर नहीं ला सकते है। इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। 

ब्लॉगर कैसे ब्लॉग बनाये 

👉 ब्लॉग बनाने के लिए आप आसानी से GOOGLE के ब्लॉगर डॉट कॉम में आसानी से ब्लॉग बना सकते है। ब्लॉगर के अलावा वर्ड प्रेस डॉट कॉम पर भी ब्लॉग बना सकते है। आसान भाषा में कहें तो ब्लॉगर काफी आसान है। इसलिए आप ब्लॉगर डॉट कॉम पर ही ब्लॉग बनाये। आपको होस्टिंग और डोमेन नाम की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन पहली बार जब भी आप ब्लॉग बनाएंगे तो आपको ब्लागस्पाट पर ही सबडोमेन मिलेगा। कस्टम डोमेन के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे। शुरुआती दौर में आपको ब्लागस्पाट पर ही ब्लॉग बनाना चाहिए। 

कैसे ब्लॉग बनाये ?

Popular posts from this blog

रेलवे बम्पर वैकंसी धमाका जल्दी करो डेट निकल रही है लास्ट डेट 31.03.2018

उत्तर प्रदेश :बीजेपी की खुली लॉटरी ,कांग्रेस का हुआ........

इंटरनेट के इस्तेमाल पर ये सावधानिया जरूर नहीं तो आप हो जायेंगे हैकिंग का शिकार